scriptगर्मियों में चलाएं AC कूलर फिर भी कम आएगा ‘बिजली बिल’ | follow these tricks in summer to reduce electricity bill | Patrika News
भोपाल

गर्मियों में चलाएं AC कूलर फिर भी कम आएगा ‘बिजली बिल’

गर्मियों में बढ़ने वाले बिजली बिल की टेंशन से मिलेगी मुक्ति, बस अपनानी होगी ये ट्रिक

भोपालMar 23, 2022 / 08:19 pm

Hitendra Sharma

follow_these_tricks_in_summer_to_reduce_electricity_bill.png

भोपाल. मार्च के महीने में ही प्रदेश में गर्मी का अहसास होने लगा है कुछ दिन तो मई जैसी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया। मौसम में आए बदलाव के बाद लोगों ने कूलर और एसी को तैयार करना शुरू कर दिया है।

एसी कूलर चालू होते ही लोगों को बिजली के बिल की फिर से चिंता सताने लगी है। यदि आपका भी गर्मियों में बिजली का बिल ज्यादा आता है, तो यहां हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाने से आपका बिजली का बिल कम आएगा और गर्मियों में भी आपको बिजली के बिल की टेंशन नहीं होगी।

दरअसल मध्यप्रदेश के ग्वालियर – चंबल अंचल के साथ ही बुदेलखंड और मालवा के कुछ इलाके ऐसे हैं, जहां भीषण गर्मी पड़ती है। इन क्षेत्रों में कई बार तो गर्मियों के दिनों में एसी तक काम करना बंद कर देते हैं, यानि एसी कूलर भी घर को पूरी तरह से ठंडा नहीं कर पाते हैं। कई इलाकों में तापमान 47 से लेकर 51 डिग्री तक पहुंच जाता है।

भीषण गर्मी से बचने के लिए दिन में कई शहरों में लोग गरों में ही कैद हो जाते हैं जिससे बिजली की खपत बढ़ जाती है और अधिकांश घरों में बिजली का बिल बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप बिजली के बिल से राहत पाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द ही ये काम कर लीजिए।

इन तरीकों से बचा सकते हैं बिजली
– गर्मी शुरू होने से सबसे पहले अगर AC की सर्विस करा ली जाए और फिल्‍टर को बदल‍ दिया जाए तो बिजली की खपत को 15 से 20 फीसदी तक कम हो जाती है। बिजली की खपत घटने से बिल कम होने लगता है।

– गर्मियों में पानी की भी ज्‍यादा खपत होती है, इसलिए पाइप लाइन सही करने के साथ ही पानी की मोटर की ऑयलिंग- सर्विसिंग भी करा लें। इससे भी काफी बिजली बचाई जा सकती है।

– यदि आप सक्षम हों तो घरों में सोलर पैनल लगाएं तो गर्मी में काफी बिजली पैदा की जा सकती है। इससे भी बिजली की खपत घटाई जा सकती है।

– घर में बिजली के बोर्ड में जलने वाले लाल रंग के इंडीकेटर में बिजली की खपत होती है। इसको बंद कर दीजिए।

रखें इन बातों को ध्यान
आम तौर पर घर में इस्‍तेमाल होने वाला फ्रिज अगर पुराना है तो उसकी खपत बहुच होती है। फ्रिज रोज 24 घंटे इस्‍तेमाल होता है इसी तरह जो भी उपकरण पुराने है जिनमें ऐनर्जी सेविंग स्टार नहीं है तो रोज उनमें कई यूनिट बिजली की खपत होती है। इस प्रकार महीने में बिजली की खपत बहुत हो जाती है। अन्‍य उपकरणों के बारे में भी ऐसे ही जानें। कोशिश करें की 3 स्टार एनर्जी सेविंग विद्युत उपकरण का उपयोग करें जिससे ये आपके बिजली के बिल को ज्यादा नहीं बढ़ने देंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x89at1m

Home / Bhopal / गर्मियों में चलाएं AC कूलर फिर भी कम आएगा ‘बिजली बिल’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो